विंडोज 11 फ्री अपग्रेड | ऑनलाइन जोगिन्दर नगर

विंडोज 11 फ्री अपग्रेड

विंडोज 11 फ्री अपग्रेड

विंडोज 11 माइक्रोसॉफ्ट का नया ऑपरेटिंग सिस्टम जो की सभी विंडोज यूजर के लिए जो की विंडोज 10, 7, 8, 8.1 इस्तेमाल कर रहे हैं के लिए फ्री अपग्रेड के रूप मैं ऑनलाइन उपलब्ध है

अगर आप भी विंडोज यूजर हैं और अपनी विंडोज 10, 7, 8 या 8.1 को अपग्रेड कर विंडोज 11 इस्तेमाल करना चाहते हैं तो विंडोज 11 फ्री अपग्रेड के रूप में उपलब्ध है


विंडोज 11 अपग्रेड करने के लिए आपके  कंप्यूटर/ लैपटॉप सिस्टम में 
  • प्रोसेसर/सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट): 2 या अधिक कोर के साथ 1 गीगाहर्ट्ज़ या तेज़ और अनुमोदित सीपीयू की हमारी सूची में दिखाई दे रहे हैं। आपके पीसी में प्रोसेसर विंडोज 11 चलाने के लिए एक मुख्य निर्धारण कारक होगा। घड़ी की गति (1 गीगाहर्ट्ज या तेज आवश्यकता) और कोर की संख्या (2 या अधिक) प्रोसेसर डिजाइन में अंतर्निहित हैं क्योंकि यह निर्मित किया गया था और इस पर विचार नहीं किया गया है अपग्रेड करने योग्य घटक.
  • रैम: 4 जीबी. यदि आपके पीसी में 4 जीबी से कम मेमोरी है, तो कभी-कभी अतिरिक्त रैम प्राप्त करने के लिए अपग्रेड करने के विकल्प होते हैं। आप यह देखने के लिए अपने पीसी निर्माता की वेबसाइट या खुदरा विक्रेता से परामर्श लेना चाह सकते हैं कि क्या विंडोज 11 के लिए न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आसान और किफायती विकल्प हैं।
  • स्टोरेज: 64 जीबी या इससे बड़ा स्टोरेज डिवाइस। यदि आपके पीसी में पर्याप्त बड़ी स्टोरेज ड्राइव नहीं है, तो कभी-कभी ड्राइव को अपग्रेड करने के विकल्प होते हैं। आप यह देखने के लिए अपने पीसी निर्माता की वेबसाइट या खुदरा विक्रेता से परामर्श लेना चाह सकते हैं कि क्या विंडोज 11 के लिए न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आसान और किफायती विकल्प हैं।
  • सिस्टम फ़र्मवेयर: UEFI (यूनिफाइड एक्स्टेंसिबल फ़र्मवेयर इंटरफ़ेस के लिए, पीसी BIOS का एक आधुनिक संस्करण) और सुरक्षित बूट सक्षम। यदि आपका उपकरण न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है क्योंकि यह सुरक्षित बूट सक्षम नहीं है, तो आप यह देखने के लिए इस लेख को पढ़ना चाह सकते हैं कि क्या इसे सक्षम करने के लिए आप कोई कदम उठा सकते हैं। सुरक्षित बूट को केवल यूईएफआई के साथ सक्षम किया जा सकता है और यह लेख आपको इसे संभव बनाने के लिए सेटिंग्स बदलने के संभावित विकल्पों को समझने में मदद करता है।
  • टीपीएम: विश्वसनीय प्लेटफ़ॉर्म मॉड्यूल (टीपीएम) संस्करण 2.0। यदि आपका उपकरण टीपीएम के कारण न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है, तो आप यह लेख पढ़ना चाहेंगे कि क्या आप इसे ठीक करने के लिए कोई कदम उठा सकते हैं।
  • ग्राफ़िक्स कार्ड: DirectX 12 या बाद के संस्करण WDDM 2.0 ड्राइवर के साथ संगत।
  • डिस्प्ले: हाई डेफिनिशन (720p) डिस्प्ले जो विकर्ण रूप से 9” से अधिक है, प्रति रंग चैनल 8 बिट्स। यदि आपकी स्क्रीन का आकार 9" से कम है, तो विंडोज़ का इच्छित उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस पूरी तरह से दिखाई नहीं दे सकता है।
  • इंटरनेट कनेक्टिविटी और माइक्रोसॉफ्ट खाते: विंडोज 11 होम संस्करण को पहले उपयोग पर डिवाइस सेटअप पूरा करने के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी और एक माइक्रोसॉफ्ट खाते की आवश्यकता होती है।
  • अपग्रेड के लिए विंडोज संस्करण: विंडोज अपडेट के माध्यम से अपग्रेड करने के लिए आपका डिवाइस विंडोज 10, संस्करण 2004 या बाद का संस्करण चलाना चाहिए। सेटिंग्स > अपडेट और सिक्योरिटी में विंडोज अपडेट के माध्यम से मुफ्त अपडेट उपलब्ध हैं।
विंडोज 11 अपग्रेड पाने के लिए क्या करें 

  1. विंडोज 11 अपग्रेड करने के लिए आप को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा उपलब्ध टूल जो की 32 बिट और 64 बिट में उपलब्ध है को डाउनलोड करना होगा जिनके लिंक्स अगले स्टेप मैं उपलब्ध हैं 
  2. अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर चुने  32 बिट या 64 बिट
  3. इस टूल को डाउनलोड करने के बाद इसे रन करें(लेकिन इसे रन करने से पेहले ये सुनिश्चित कर ले की इस अपग्रेड को डाउनलोड करने के लिए आपके पास लगभग 4 से 5 GB तक डाटा होना चाहिए)
  4. अगर आप के पास पर्याप्त डाटा उपलब्ध नहीं है तो किसी साइबर कैफ़े मैं जा कर अपनी विंडोज 11 की अपग्रेड को अपग्रेड करवाएं 
 विंडोज 11 अपग्रेड क्यों करवाएं
  1. ज्यादा सिक्योर 
  2. एंटी-वायरस सॉफ्टवेर की जरूत नहीं
  3. नया इंटरफ़ेस 
  4. ड्राइवर्स जैसे की विडियो, ऑडियो, यू० एस० बी० , वाई-फाई, प्रिंटर, स्कैनर आदि उपडेट्स के रूप में उपलब्ध 

 उपरोक्त लेख  अगर आपको  जानकारी पूर्ण लगा हो तो कृपया अपना रिवियू क्लिक करके दर्ज करें, 

धन्यवाद !
Onlinejnr आपकी वेबसाइट , आपके लिए, आपके द्वारा